फैक्ट चेक: क्या प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोगों को दिया जा रहा है 5 लाख रुपये का लोन ? जानिए वायरल खबर का सच

क्या प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोगों को दिया जा रहा है 5 लाख रुपये का लोन ? जानिए वायरल खबर का सच
  • मुद्रा योजना के तहत लोन देने का किया जा रहा दावा
  • पीआईबी ने किया फैक्ट चेक
  • दावे को पाया फर्जी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इंटरनेट पर आए दिन फर्जी खबरें वायरल होती रहती हैं। इन फेक खबरों को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों तक पोस्ट, वीडियो और एसएमएस के माध्यम से शेयर किया जाता है। जिसमें सरकार की योजना से लेकर उसकी घोषणाओं को फर्जी दावों और तथ्यों के साथ शेयर कर लोगों को गुमराह करने का काम किया जाता है। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही खबर वायरल हो रही है जो कि एक अप्रूल लेटर से जुड़ी है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत लोगों को ₹5,00,000 रुपये का ऋण देने का दावा जा रहा है।

पड़ताल - भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने वायरल खबर की सच्चाई जानने के लिए उसकी पड़ताल की है। जिसमें पीआईबी ने वायरल खबर में किए गए दावे को फर्जी पाया गया है। इस बात की जानकारी पीआईबी ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट से शेयर की है। एजेंसी ने अपने पोस्ट में लिखा है कि, " एक फर्जी अप्रुवल लेटर में ₹2,100 रुपये के भुगतान पर पीएम मुद्रा योजना के तहत ₹5,00,000 का ऋण देने का दावा किया गया है। पीआईबी ने आगे ट्विट में लिखा है कि यह अप्रवुल लेटर फर्जी है। इस लेटर को वित्त मंत्रालयल की ओर से जारी नहीं किया गया है। एजेंसी ने आगे लिखा, " पुनर्वित्त एजेंसी मुद्रा सीधे सूक्ष्म उद्यमियों/व्यक्तियों को ऋण नहीं देती है।"

ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   1 Jan 2024 10:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story